Nuts and dried fruits

Nuts for Gifts नट्स फॉर गिफ्ट्स इंटरनेश्नल नट एंड ड्राइड फ्रूट काउंसिल (आईएनसी) द्वारा एक असली पहल है हमारे आहार में नट्स और सूखे मेवे को शामिल करने को बढ़ावा देने के लिए।

INC

आईएनसी (इंटरनेश्नल नट एंड ड्राइड फ्रूट काउंसिल)
दुनिया का अग्रणी संगठन है जो दुनिया के नट्स और सूखा मेवा उद्योग के हितों का प्रतिनिधित्व करता है। आईएनसी स्वास्थ्य, पोषण, खाद्य सुरक्षा, आंकड़ों, मानकों, व्यापार प्रतिबंध और कृषि गुणवत्ता मानकों पर सरकारी दिशानिर्देशों और विनियमों पर सूचना का अंतरराष्ट्रीय स्रोत है। इसमें 70 से भी ज्यादा देशों में सूखे मेवे और निर्जलित फल क्षेत्र में 700 से भी ज्यादा कंपनियां शामिल हैं।

1983 में स्थापित
आईएनसी का उद्देश्य दुनिया भर में नट्स और सूखे मेवे के उपभोग को प्रोत्साहित करना और अनुसंधान को बढ़ावा देना है। आईएनसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय विकास के उसके उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए संपूर्ण उद्योग को समर्थन दिया जाता है और एक ऐसा मंच प्रदान किया जाता है जो सुनिश्चित करता है कि यह क्षेत्र मिलकर हमारे समान लक्ष्य के प्रति कार्य करे।

आईएनसी
स्वास्थ्य और पोषण, खाद्य सुरक्षा, आंकड़ों, कांग्रेस और अंतरराष्ट्रीय मेलों के आयोजन, व्यापार प्रतिबंध और कृषि गुणवत्ता मानकों पर सरकारी दिशानिर्देशों और विनियमों जैसे अनेक प्रमुख क्षेत्रों के माध्यम से उद्योग के आम हितों के लिए प्रयासों और सामरिक पहल में अग्रणी है। 1990 के दशक से ही, आईएनसी ने मानव स्वास्थ्य के लिए नट्स और मेवों के लाभ की मान्यता के लिए अभियानों में अग्रणी भूमिका निभाई है और अनेक वैज्ञानिक अध्ययनों का भी वित्त पोषण किया है जो कि इन लाभ का प्रदर्शन करते हैं।

इसके अलावा, उत्पादन, व्यापार और उपभोग के लिए
आईएनसी की वैश्विक परिकल्पना है। परिणामस्वरुप, आईएनसी द्वारा नटफ्रूट पत्रिका, वार्षिक ग्लोबल स्टैटिस्टिकल रिव्यू, द वर्ल्ड मैप ऑफ़ ट्रेड फ्लोज़ और ऑनलाइन डेटाबेस में प्रकाशित होने वाले क्षेत्र के ऊपर सबसे प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय आंकड़े प्रदान किये जाते हैं।

अधिक जानकारी