हेल्थी निबल्स

पेकान

पेकान

क्या आप जानते हैं?
पेकान नट मिसिसिपी नदी घाटी की उपज है। नई दुनिया में यूरोपीय लोगों के आगमन से बहुत पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में कबीलों के आहार में पेकान शामिल था। संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको पेकान के अभी तक सबसे बड़े उत्पादक है, और विश्व उत्पादन में उनका हिस्सा 92% है, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है।
पेकान नट को परिपक्व होने में 180 से 210 दिन के बीच का समय लगता है1 कुल मिलाकर, नट के आकार का निर्धारण मौसम की पहली छमाही में हो जाता है, जबकि कर्नेल का विकास दूसरी छमाही में होता है।2 सूखे के दौरान जीवित रहने के लिए पानी की तलाश में उनकी जड़ें गहराई तक फैली हुई होती हैं।
पेकान को खोल में या छिलके के साथ बेचा जाता है और कच्चा या भून के खाया जा सकता है। उनका उपयोग स्नैक्स, सलाद टॉपिंग के रूप में, चिकन और मछली के व्यंजनों में, साथ ही सेंके हुए सामान, कन्फेक्शनरी और डेयरी उद्योग में और चॉकलेट और आइस क्रीम में किया जाता है। पेकान
लाभ
पोषक तत्व
पेकान नट में फाइबर, थियामिन और मैग्नीशियम, फोस्फोरस, जिंक, तांबे और मैंगनीज जैसे खनिज ज्यादा मात्रा में होते हैं। यह विटामिन बी6, लौह और पोटेशियम का भी स्रोत होता है।4,5
एंटीऑक्सीडेंट
पेकान टोटल पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट के सबसे भरपूर वनस्पति स्रोतों में से एक है।
मज़ेदार तथ्य
जॉर्ज वॉशिंगटन अक्सर अपनी जेब में पेकान रखते थे और थॉमस जेफरसन अपने समय का कुछ हिस्सा उनकी खेती को समर्पित करते थे।6
पेकान
पेकान टेक्सास ने वर्ष 1919 में पेकान पेड़ को अपने राज्य पेड़ के रूप में अपनाया।7
संदर्भ:

1 )    Reid, R. L. (Ed.). (2013). The manual of Australian agriculture. Elsevier.
2)    Growth and Development of Pecan Nuts. New Mexico State University. Guide H-618 (2005): http://aces.nmsu.edu/pubs/_h/H618.pdf.
3)    Sparks, D. (2005). Adaptability of pecan as a species. HortScience, 40(5), 1175-1189.
4)    USDA Food Composition Databases. National Nutrient Database for Standard Reference Release 28 slightly revised May, 2016: https://ndb.nal.usda.gov/ndb/search/list.
5)    Regulation (EC) No 1924/2006 of the European Parliament and of the Council of 20 December 2006 on nutrition and health claims made on foods: http://eur-lex.europa.eu/legal-content/EN/TXT/HTML/?uri=CELEX:32006R1924&from=en.
6)    Rosengarten Jr, F. (2004). The book of edible nuts. Courier Corporation.
7)    National Pecan Shellers Association: http://www.ilovepecans.org/pecans-101/fun-facts-about-pecans/p?mobile=1.