हेल्थी निबल्स

सूखी अंजीर

सूखी अंजीर

क्या आप जानते हैं?
अंजीर पश्चिमी एशिया में पैदा होती है और पूरे भूमध्य क्षेत्र में पाई जाती है, जहां की जलवायु उनके उत्पादन के लिए आदर्श होती है। प्राचीन काल से ही इस रसीले फल का ताज़ा और सूखे रूप में महत्व रहा है - अंजीर के अवशेष 5,000 ईसा पूर्व के समय से पाए जा सकते हैं।1,2
इस फल का सेवन आमतौर पर ताज़ा या डिब्बा बंद रूप में किया जाता है, जैसे सूखे या पेस्ट के रूप में। सूखी अंजीर
तुर्की सूखी अंजीर का मुख्य उत्पादक देश है, इसके बाद ईरान, यूएसए, ग्रीस, अफगानिस्तान, स्पेन और इटली का नंबर आता है।
लाभ
लाभ
सूखी अंजीर में फाइबर और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। वह विटामिन के और कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा और मैंगनीज जैसे खनिजों की भी स्रोत है।3,4
फाइबर और मैग्नीशियम
सभी सूखे मेवों में से, सूखी अंजीर में फाइबर (9.8 ग्रा/100 ग्रा) और मैग्नीशियम (68 मिग्रा/100 ग्रा) की सबसे अधिक मात्रा होती है।
एंटीऑक्सीडेंट
सूखे मेवे फाइटोकेमिकल्स में अपनी सामग्र के लिए प्रसिद्ध होते हैं। विशेष रूप से, सूखी अंजीर में फेनोलिक सामग्री, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, उसकी मात्रा अधिक होती है।
मज़ेदार तथ्य
अंजीर का पेड़ प्राचीन यूनानी और रोमन सभ्यताओं में पवित्र, रहस्यमयी पेड़ था और प्रजनन क्षमता का प्रतीक था। एकेश्वरवादी धर्मों में, अंजीर एक पवित्र फल होता है। इसका उल्लेख धार्मिक पुस्तकों में है और इसे धार्मिक त्यौहारों में परोसा जाता है।
अंजीर यूनानियों और स्पार्टा के लोगों का मुख्य भोजन थी। यूनानी खिलाड़ियों को भोजन में ज्यादातर अंजीर खिलाई जाती थी, क्योंकि माना जाता था कि उससे उनकी ताकत और तेज़ी में वृद्धि होती है।2 सूखी अंजीर
अंजीर के फल के भीतर असंख्य खाने योग्य बीज होते हैं जो कि आमतौर पर परागन नहीं होने तक खोखले होते हैं। पराग छिड़के बीजों से ही सूखी अंजीर को उसका विशेष चरपरा स्वाद प्राप्त होता है।1 सूखी अंजीर
संदर्भ:

1)    Crfg.org. (©1996). FIG Fruit Facts. [online] Available at: http://www.crfg.org/pubs/ff/fig.html [Accessed 20 Dec. 2016].
2)    Grieve, M. first published in 1931. Fig, Common (A Modern Herbal) [online] Available at: http://www.botanical.com/botanical/mgmh/f/figcom12.html [Accessed 20 Dec. 2016].
3)    USDA Food Composition Databases. National Nutrient Database for Standard Reference Release 28 slightly revised May, 2016: https://ndb.nal.usda.gov/ndb/search/list.
4)    Regulation (EC) No 1924/2006 of the European Parliament and of the Council of 20 December 2006 on nutrition and health claims made on foods: http://eur-lex.europa.eu/legal-content/EN/TXT/HTML/?uri=CELEX:32006R1924&from=en.